Learn New Skills Online

Join thousands of students learning new skills with our expert-led courses

Get Started Browse Courses

Browse Categories

Jannayak Chandrashekhar University Ballia

Download Now &; Start Your Smart B.Ed Learning Journey Today! जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय, बलिया के B.Ed (Semester 1 to 4) के छात्रों के लिए एक संपूर्ण अध्ययन मंच। इस ऐप में आपको मिलेंगे – Paper-wise & Unit-wise Notes Previous Year Solved Papers Video Lectures & Live Classes MCQs, Model Papers &a Study Material सब कुछ एक ही जगह — आसान भाषा में, विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम के अनुसार। Smart Study – Anytime, Anywhere!

View Courses
Maa Vindhyavasini University, Mirzapur

Download Now &; Start Your Smart B.Ed Learning Journey Today! Maa Vindhyavasini University, Mirzapur के B.Ed (Semester 1 to 4) के छात्रों के लिए एक संपूर्ण अध्ययन मंच। इस ऐप में आपको मिलेंगे – Paper-wise & Unit-wise Notes Previous Year Solved Papers Video Lectures & Live Classes MCQs, Model Papers &a Study Material सब कुछ एक ही जगह — आसान भाषा में, विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम के अनुसार। Smart Study – Anytime, Anywhere!

View Courses
MAHATMA GANDHI KASHI VIDYAPITH, VARANASI महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ, वाराणसी

Download Now &; Start Your Smart B.Ed Learning Journey Today! महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ, वाराणसी B.Ed (Semester 1 to 4) के छात्रों के लिए एक संपूर्ण अध्ययन मंच। इस ऐप में आपको मिलेंगे – Paper-wise & Unit-wise Notes Previous Year Solved Papers Video Lectures & Live Classes MCQs, Model Papers &a Study Material सब कुछ एक ही जगह — आसान भाषा में, विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम के अनुसार। Smart Study – Anytime, Anywhere!

View Courses
UPSI Batch 2025 – Complete Preparation Course

Course Highlights: Complete Syllabus Coverage (as per latest UPPRPB pattern) Bilingual Content: Notes and classes in Hindi & English Subject Modules: General Hindi Law & Constitution General Knowledge & Current Affairs Numerical & Mental Ability Mental Aptitude, IQ & Reasoning Special Focus: Speed, Accuracy & Logical Analysis Study Material: Topic-wise Handwritten & Digital Notes Practice & Tests: Chapter-wise MCQs Full-length Mock Tests PYQs (Previous Year Questions) Regular Doubt Clearing Sessions Expert Faculty Team: Experienced educators & ex-officers guiding every subject Goal: Ensure maximum selection in UPSI 2025

View Courses
Veer Bahadur Singh Purvanchal University, Jaunpur, UP, India

Download Now &; Start Your Smart B.Ed Learning Journey Today! Veer Bahadur Singh Purvanchal University, Jaunpur, UP, B.Ed (Semester 1 to 4) के छात्रों के लिए एक संपूर्ण अध्ययन मंच। इस ऐप में आपको मिलेंगे – Paper-wise & Unit-wise Notes Previous Year Solved Papers Video Lectures & Live Classes MCQs, Model Papers &a Study Material सब कुछ एक ही जगह — आसान भाषा में, विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम के अनुसार। Smart Study – Anytime, Anywhere!

View Courses
दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्‍वविद्यालय

Download Now &; Start Your Smart B.Ed Learning Journey Today!दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्‍वविद्यालय B.Ed (Semester 1 to 4) के छात्रों के लिए एक संपूर्ण अध्ययन मंच। इस ऐप में आपको मिलेंगे – Paper-wise & Unit-wise Notes Previous Year Solved Papers Video Lectures & Live Classes MCQs, Model Papers &a Study Material सब कुछ एक ही जगह — आसान भाषा में, विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम के अनुसार। Smart Study – Anytime, Anywhere!

View Courses
दैनिक करंट अफेयर्स दैनिक समसामयिकी और अभ्यास

दैनिक करंट अफेयर्स दैनिक समसामयिकी और अभ्यास

View Courses
महाराजा सुहेल देव विश्‍वविद्यालय, आज़मगढ़

Download Now &; Start Your Smart B.Ed Learning Journey Today! महाराजा सुहेल देव विश्‍वविद्यालय, आज़मगढ़ B.Ed (Semester 1 to 4) के छात्रों के लिए एक संपूर्ण अध्ययन मंच। इस ऐप में आपको मिलेंगे – Paper-wise & Unit-wise Notes Previous Year Solved Papers Video Lectures & Live Classes MCQs, Model Papers &a Study Material सब कुछ एक ही जगह — आसान भाषा में, विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम के अनुसार। Smart Study – Anytime, Anywhere!

View Courses
B.Ed 1ST Semester JNCU

1. Perspectives in Sociological & Philosophical Bases of Education. 100 2. Perspectives in Psychology of Teaching, Learning and Development 100 3. Knowledge and Curriculum 50 4. Educational Technology and Computer assisted instruction. 50 Practicum (EPC) Total: 50

View Courses
Fourth Semester JNCU

1. Environmental Education in Indian perspective 100 2. Gender, School and Society 100 3. Any two of the following— a. Fundamentals of Guidance and counselling b. School management 50 c. Value education and moral ethics 50 d. History of Indian Education Practicum (EPC) Total EPC 1 Scouting and Guiding—Under the guidance of an authorized trainer with certification. Compulsory EPC 2 Yoga Education — Under the guidance of a formally trained yoga expert with certification from the concerned institution. Compulsory gy teaching teaching 2. Mathematics teaching

View Courses
Second Semester JNCU

Theory Course Total:300 1. Contemporary Indian Education 100 2. Assessment of Learning 100 3. Action Research in Education 50 4. Inclusive Education 50 5. Practicum (EPC) Total: 50 EPC 1-10 EPC 2-10 Internship-I-30

View Courses
Third Semester JNCU

1. Pedagogy of School Subject-1 100 2. Pedagogy of School Subject-2 100 Practicum (EPC)200

View Courses
Curriculum/Syllabus

View Courses
PAPER 1. Perspectives in Sociological & Philosophical Bases of Education. 100

UNIT 1,2,3,4,

View Courses
PAPER 2. Perspectives in Psychology of Teaching, Learning and Development 100

UNIT 1,2,3,4

View Courses
PAPER 3. Knowledge and Curriculum 50

UNIT 1,2,3,4

View Courses
PAPER 4. Educational Technology and Computer assisted instruction. 50

UNIT 1,2,3,4

View Courses
Previous Year Question Paper JNCU

यह सेक्शन जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय, बलिया के B.Ed प्रथम सेमेस्टर (1st Semester) के छात्रों के लिए तैयार किया गया है। इसमें 2017 से लेकर 2025 तक के सभी प्रीवियस ईयर प्रश्नपत्र (Previous Year Question Papers) विषयवार (Paper-wise) उपलब्ध हैं। छात्र इन प्रश्नपत्रों की सहायता से परीक्षा पैटर्न (Exam Pattern), प्रश्नों के प्रकार (Question Type), और महत्वपूर्ण यूनिट्स (Important Units) को समझ सकते हैं। यह सामग्री छात्रों को परीक्षा की प्रभावी तैयारी (Effective Exam Preparation) में मदद करती है और पिछले वर्षों के प्रश्नों का विश्लेषण (Analysis) करने का अवसर प्रदान करती है। Features / विशेषताएं: 2017–2025 तक के सभी प्रश्नपत्र एक ही स्थान पर यूनिट वाइज और पेपर वाइज वर्गीकरण आसान डाउनलोड और ऑफलाइन रीडिंग परीक्षा तैयारी के लिए उपयोगी सामग्री उद्देश्य: छात्रों को विश्वविद्यालय परीक्षा के पैटर्न की गहरी समझ देना तथा आत्मविश्वास के साथ परीक्षा की तैयारी करवाना।

View Courses
UNIT 1 A JNCU

A. शिक्षा और दर्शन (Education & Philosophy) • अर्थ और परिभाषा • शिक्षा और दर्शन का संबंध • शिक्षा के विभिन्न रूप और दर्शन में नए दृष्टिकोण • दर्शन की शाखाएँ: o तत्वमीमांसा (Metaphysics) o ज्ञानमीमांसा (Epistemology) o मूल्यमीमांसा (Axiology) और इनके शैक्षिक प्रभाव

View Courses
UNIT 1 B JNCU 1ST SEM

B. भारतीय दर्शन और शिक्षा (Indian Philosophy and Education) • उपनिषदिक शैक्षिक दर्शन (Upanishidic Educational Philosophy): महत्व, स्वभाव और प्रासंगिकता • बौद्ध शैक्षिक दर्शन का महत्व (Buddhist Educational Philosophy): स्वभाव और शैक्षिक प्रभाव

View Courses
UNIT 2 A JNCU 1ST SEM

A. विभिन्न शैक्षिक दर्शन विद्यालयों पर चिंतन (Reflections on Various Schools of Educational Philosophy): • आदर्शवाद (Idealism), प्राकृतिकवाद (Naturalism), यथार्थवाद (Realism) और प्रयोगवाद (Pragmatism) • शिक्षा के उद्देश्य, पाठ्यक्रम, शिक्षण विधियाँ और छात्र-शिक्षक संबंधों के संदर्भ में

View Courses
UNIT 2 B JNCU 1ST SEM

B. भारतीय और पश्चिमी शैक्षिक विचारक (Indian and Western Educational Philosophers): • शंकराचार्य, महात्मा गांधी, पं. दीनदयाल उपाध्याय, विवेकानंद, रसेल (Russel) और एनी बेसेंट (Annie Besant) • प्रभाव: प्रभावी शैक्षिक प्रणाली के निर्माण में उनके विचारों का महत्व

View Courses
UNIT 3 A

A. शिक्षा और समकालीन भारतीय समाज (Education and Contemporary Indian Society): • शिक्षा: सामाजिक परिवर्तन का एक कारक • सामाजिक परिवर्तन में परिवार, विद्यालय और समुदाय की भूमिका • सामाजिक गतिशीलता और शिक्षा

View Courses
UNIT 3 B JNCU 1SEM

B. राष्ट्रीय एकता और अंतर्राष्ट्रीय समझ (National Integration and International Understanding): • अर्थ, उद्देश्य और शिक्षा की भूमिका • मानवाधिकार: अर्थ, उद्देश्य, प्रासंगिकता और शिक्षा में प्रभाव • लोकतंत्र का विकास और शिक्षा की भूमिका • संविधान में मौलिक अधिकार और कर्तव्य, और इनकी प्राप्ति में शिक्षा की भूमिका

View Courses
UNIT 4 A JNCU 1ST SEM

A. शैक्षिक योजना और आर्थिक विकास (Educational Planning and Economic Development): • शैक्षिक योजना का अर्थ और भूमिका • भारत में नई योजना नीति • आर्थिक विकास: अर्थ, उद्देश्य, शिक्षा की भूमिका • शिक्षा को मानव निवेश के रूप में देखना और शैक्षिक प्रभाव

View Courses
UNIT 4 B JNCU 1ST SEM

B. संस्कृति और शिक्षा (Culture and Education): • अर्थ, सभ्यता और संस्कृति में अंतर • संस्कृति को पुनः स्थापित करने में शिक्षण की भूमिका • मूल्य: अर्थ, भारतीय मूल्य और शिक्षक की भूमिका • मूल्य शिक्षा के दृष्टिकोण: जे. कृष्णमूर्ति, श्री अरविंदो और सत्य साई बाबा

View Courses
UNIT 1 A A. Psychology of Teaching (शिक्षण का मनोविज्ञान) JNCU

• Meaning, scope and relevance from teacher’s point of view. (अर्थ, क्षेत्र एवं शिक्षक के दृष्टिकोण से प्रासंगिकता) • Stages in teaching: Pre-active, Interactive & Post-active. (शिक्षण की अवस्थाएँ: पूर्वसक्रिय, सक्रिय एवं पश्चसक्रिय) • Levels of teaching: Memory, Understanding & Reflective. (शिक्षण के स्तर: स्मृति स्तर, समझ स्तर एवं चिंतनशील स्तर) • Group dynamics. (समूह गतिकी) • E-Learning. (ई-लर्निंग) • Role of ICT in teaching-learning process. (शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया में आईसीटी की भूमिका)

View Courses
UNIT 1 B B. Psychology of Development (विकास का मनोविज्ञान) JNCU

B. Psychology of Development (विकास का मनोविज्ञान) • Meaning of development, difference between growth & development. (विकास का अर्थ, वृद्धि और विकास में अंतर) • Characteristics of cognitive, social & emotional development during childhood & adolescence. (बाल्यावस्था एवं किशोरावस्था में संज्ञानात्मक, सामाजिक एवं भावनात्मक विकास की विशेषताएँ) • Piaget’s stages of cognitive development. (पियाजे का संज्ञानात्मक विकास सिद्धांत) • Bruner’s theory of concept formation. (ब्रूनर का संकल्पना निर्माण सिद्धांत) • Erikson’s stages of social development. (एरिक्सन का सामाजिक विकास सिद्धांत) • Kohlberg’s stages of moral development. (कोहलबर्ग का नैतिक विकास सिद्धांत)

View Courses
UNIT 2 A A. Psychology of Learning (अधिगम का मनोविज्ञान) JNCU

A. Psychology of Learning (अधिगम का मनोविज्ञान) • Meaning, factors affecting learning. (अर्थ, अधिगम को प्रभावित करने वाले कारक) • Transfer of learning: meaning, types & educational implications. (अधिगम का स्थानांतरण – अर्थ, प्रकार एवं शैक्षिक निहितार्थ) • Motivation: meaning & techniques to motivate students. (अभिप्रेरणा – अर्थ एवं विद्यार्थियों को प्रेरित करने की तकनीकें) • Conditions of Learning – C.R.M. Gagné. (अधिगम की शर्तें – गाग्ने) • Maslow’s hierarchy of needs. (मैस्लो की आवश्यकता पदानुक्रम सिद्धांत)

View Courses
UNIT 2 B B. Theories of Learning (अधिगम के सिद्धांत) JNCU

B. Theories of Learning (अधिगम के सिद्धांत) • Classical, Operant, Gestalt, Piaget’s & Bruner’s Cognitive Theory. (शास्त्रीय, प्रचालन, गेस्टाल्ट, पियाजे एवं ब्रूनर का संज्ञानात्मक सिद्धांत) • Main features & educational implications. (मुख्य विशेषताएँ एवं शैक्षिक निहितार्थ) • Memory & Forgetting: meaning, definition & relevance in teaching-learning. (स्मृति एवं विस्मृति – अर्थ, परिभाषा एवं शिक्षण-अधिगम में प्रासंगिकता)

View Courses
UNIT 3 A A. Psychology of Intelligence (बुद्धि का मनोविज्ञान) JNCU

A. Psychology of Intelligence (बुद्धि का मनोविज्ञान) • Meaning, concept, theories: IQ, EQ & SQ. (अर्थ, अवधारणा एवं सिद्धांत: आईक्यू, ईक्यू एवं एसक्यू) • Implications in organizing teaching-learning. (शिक्षण-अधिगम के संगठन में निहितार्थ) • Use & limitations of intelligence tests. (बुद्धि परीक्षणों का उपयोग एवं सीमाएँ) • Guilford’s Structure of Intellect. (गिलफोर्ड का संरचना-बुद्धि सिद्धांत) • Gardner’s Multiple Intelligence. (गार्डनर का बहु-बुद्धि सिद्धांत

View Courses
UNIT 3 B B. Psychology of Adjustment (समायोजन का मनोविज्ञान) JNCU

B. Psychology of Adjustment (समायोजन का मनोविज्ञान) • Meaning, process of adjustment. (अर्थ एवं समायोजन की प्रक्रिया) • Characteristics of a well-adjusted person. (सुसमायोजित व्यक्ति की विशेषताएँ) • Stress: concept, coping mechanisms, educational implications. (तनाव – अवधारणा, सामना करने की युक्तियाँ एवं शैक्षिक निहितार्थ) • Ensuring wellness lifestyle: determinants & scales. (स्वास्थ्यप्रद जीवनशैली सुनिश्चित करना – निर्धारक एवं मापन के पैमाने)

View Courses
UNIT4 A A. Psychology of Personality (व्यक्तित्व का मनोविज्ञान) JNCU

A. Psychology of Personality (व्यक्तित्व का मनोविज्ञान) • Meaning, Indian & Western conceptualizations. (अर्थ, भारतीय एवं पाश्चात्य अवधारणाएँ) • Development of personality. (व्यक्तित्व का विकास) • Measurement of personality. (व्यक्तित्व का मापन)

View Courses
UNIT4 B B. Psychology of Exceptional Children (असाधारण बच्चों का मनोविज्ञान) JNCU

B. Psychology of Exceptional Children (असाधारण बच्चों का मनोविज्ञान) • Creative, gifted, slow learner & mentally retarded children. (सृजनात्मक, प्रतिभाशाली, मंदगामी एवं मानसिक रूप से मंदबुद्धि बच्चे) • Their characteristics & educational implications. (उनकी विशेषताएँ एवं शिक्षा में निहितार्थ)

View Courses
UNIT 1 A A. Knowledge and Information (ज्ञान और सूचना) JNCU

A. Knowledge and Information (ज्ञान और सूचना) • Meaning and difference between knowledge & information, and their implications for teaching and learning in schools. (ज्ञान और सूचना का अर्थ एवं उनमें अंतर, तथा स्कूल में शिक्षण-अधिगम पर उनके निहितार्थ।) • Knowledge construction by Bruner, Ausubel and Vygotsky. (ब्रूनर, ऑसुबेल और व्यगोत्स्की द्वारा ज्ञान निर्माण की अवधारणा।) • Bloom’s Taxonomy (ब्लूम का वर्गीकरण)।

View Courses
UNIT 1 B B. Process of Knowledge Creation (ज्ञान निर्माण की प्रक्रिया) JNCU

B. Process of Knowledge Creation (ज्ञान निर्माण की प्रक्रिया) • Western and Indian views, Interdisciplinary perspectives. (पाश्चात्य और भारतीय दृष्टिकोण, अंतःविषयक परिप्रेक्ष्य।) • Role of ICT in knowledge creation. (ज्ञान निर्माण में आईसीटी की भूमिका।)

View Courses
UNIT 2 A A. Relating Curriculum to Knowledge Development JNCU

A. Relating Curriculum to Knowledge Development • Various approaches to curriculum design: Behaviorist, Cognitivist, Constructivist and Connectivist Approaches. (पाठ्यचर्या रूपांकन की विभिन्न प्रविधियाँ: व्यवहारवादी, संज्ञानवादी, रचनावादी और संयोजकवादी।)

View Courses
UNIT 2 B B. Developing a Curriculum for a Specific Stage JNCU

B. Developing a Curriculum for a Specific Stage • Structure and constraints in developing a curriculum. (किसी विशेष स्तर के लिए पाठ्यचर्या निर्माण की संरचना और सीमाएँ।)

View Courses
UNIT 3 A A. Direct and Indirect Curriculum Transactional Strategies JNCU

A. Direct and Indirect Curriculum Transactional Strategies • Difference between the two. (दोनों के बीच अंतर) • Selected strategies: Interactive discussions, Team teaching, Inquiry training, Experiential learning, Brainstorming. (चयनित रणनीतियाँ: सहभागात्मक चर्चा, टीम-टीचिंग, खोज-प्रशिक्षण, अनुभवात्मक अधिगम, मंथन आदि।)

View Courses
UNIT 3 B B. Determinants of Effective Curriculum Transaction

B. Determinants of Effective Curriculum Transaction • The Teacher (शिक्षक) • The Learner (विद्यार्थी) • The School (विद्यालय) • The Community (समुदाय)

View Courses
UNIT 4 A A. Learner Need and Diversity JNCU

A. Learner Need and Diversity • Diversity in terms of sociological perspectives. (समाजशास्त्रीय दृष्टिकोण से शिक्षार्थियों की विविधता।) • Addressing diversities in a school-related site. (विद्यालय से जुड़े परिवेश में विविधताओं का समाधान।)

View Courses
UNIT 4 B B. Issues of Congruence JNCU

B. Issues of Congruence • Between learner needs and curriculum content & process. (विद्यार्थी की आवश्यकताओं और पाठ्यचर्या की विषयवस्तु एवं प्रक्रिया के बीच सामंजस्य की समस्याएँ।) • Knowledge and Curriculum in NCF 2005 and NCFTE 2009. (एनसीएफ 2005 और एनसीएफटीई 2009 में ज्ञान और पाठ्यचर्या।)

View Courses
BED 1ST SEMESTER M.V.U.M

BED 1ST SEMESTER M.V.U.M

View Courses

Latest Courses

SYLLABUS
SYLLABUS

...

Curriculum/Syllabus ₹0.00
शिक्षा अर्थ और परिभाषा •	शिक्षा के विभिन्न रूप
शिक्षा अर्थ और परिभाषा • शिक्षा के विभिन्न रूप

...

UNIT 1 A JNCU ₹0.00
दर्शन का अर्थ ,परिभाषाए ,प्रकार ,शिक्षादर्शन का सम्बन्ध
दर्शन का अर्थ ,परिभाषाए ,प्रकार ,शिक्षादर्शन का सम्बन्ध

दर्शन का अर्थ ,परिभाषाए ,प्रकार ,शिक्ष...

UNIT 1 A JNCU ₹0.00
•उपनिषदिक शैक्षिक दर्शन (Upanishidic Educational Philosophy): महत्व, स्वभाव और प्रासंगिकता
•उपनिषदिक शैक्षिक दर्शन (Upanishidic Educational Philosophy): महत्व, स्वभाव और प्रासंगिकता

•उपनिषदिक शैक्षिक दर्शन (Upanishidic Educational Philosoph...

UNIT 1 B JNCU 1ST SEM ₹0.00
syllabus and curriculum b.ed mvum
syllabus and curriculum b.ed mvum

syllabus and curriculum b.ed...

Maa Vindhyavasini University, Mirzapur ₹0.00
syllabus and curriculum b.ed vbspu
syllabus and curriculum b.ed vbspu

syllabus and curriculum b.ed...

Veer Bahadur Singh Purvanchal University, Jaunpur, UP, India ₹0.00
Previous Year Question Papers
Previous Year Question Papers

यह सेक्शन जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्...

B.Ed 1ST Semester JNCU ₹0.00
BED 1ST SEMESTER M.V.U.M
BED 1ST SEMESTER M.V.U.M

...

Maa Vindhyavasini University, Mirzapur ₹0.00
बौद्ध दर्शन (Buddhist Philosophy)
बौद्ध दर्शन (Buddhist Philosophy)

Indian Philosophy and Education: Buddhist Educational Philosophy- Nature and Educational Implicati...

UNIT 1 B JNCU 1ST SEM ₹0.00
आदर्शवाद और शिक्षा
आदर्शवाद और शिक्षा

Reflections on various schools of Educational Philosophy- Idealism in terms of Aims of education, cu...

UNIT 2 A JNCU 1ST SEM ₹0.00
प्रक्रतिवाद और शिक्षा
प्रक्रतिवाद और शिक्षा

Naturalism in terms of Aims of education, curriculum, teaching methods and student-teacher relati...

UNIT 2 A JNCU 1ST SEM ₹0.00
शिक्षा में यथार्थवाद: सिद्धांत और प्रयोग
शिक्षा में यथार्थवाद: सिद्धांत और प्रयोग

शिक्षा में यथार्थवाद: सिद्धांत और प्र...

UNIT 2 A JNCU 1ST SEM ₹0.00
शिक्षा में प्रयोजनवाद: सिद्धांत और प्रयोग
शिक्षा में प्रयोजनवाद: सिद्धांत और प्रयोग

शिक्षा में प्रयोजनवाद: सिद्धांत और प्...

UNIT 2 A JNCU 1ST SEM ₹0.00
शिक्षा पर महात्मा गांधी के विचार
शिक्षा पर महात्मा गांधी के विचार

शिक्षा पर महात्मा गांधी के विचार...

UNIT 2 B JNCU 1ST SEM ₹0.00
दैनिक करंट अफेयर्स  दैनिक समसामयिकी और अभ्यास
दैनिक करंट अफेयर्स दैनिक समसामयिकी और अभ्यास

दैनिक करंट अफेयर्स दैनिक समसामयिकी औ...

दैनिक करंट अफेयर्स दैनिक समसामयिकी और अभ्यास ₹0.00
View All Courses